कैसे करे डायमंड जूलरी की देखभाल जिससे बनी रहे चमक

डाइमंड तो औरत की पहली पसंद है. और इनको खरीदना तो आसान है ये बेहद ज़रूरी होता कि आप अपनी जूलरी को सही तरीके और सही जगह रखें.आप इन तरीक़ो से अपनी  जूलरी को सेफ रख सकते है.

  1. नमी से बचाए : पोलकी और कुंदन जूलरी को पहनने के बाद जूलरी को मलमल के कपड़े में बाँध कर रखे ताकि उसमे नमी ना आए. और ना ही को पहन कर नहाए जिससे डाइमंड्स की चमक कम हो जाती है.
  2. टूटने से बचाए: जूलरी के हर एक पीसेज़ को अलग-अलग कॉटन या जूलरी बैग में रखें. आपस में रेगड़ खाने से ये टूट भी सकती है. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि बैग में थोड़ी बहुत हवा जा सके क्योंकि एयर-टाइट बैग में ज़्यादा गर्मी की वजह से नमी आ सकती और जूलरी काली पड़ सकती है.
  3. परफ्यूम का इस्तेमाल:  एक बार आपने अपनी जूलरी पहन ली तो फिर किसी भी परफ्यूम या बॉडी मिस्ट का इस्तेमाल न करें.परफ्यूम में मौजूद केमिकल्स आपके ज्वेल्लरीको खराब कर सकता है.

हीरे के गहनों को साफ करने के घरेलू उपाय

हीरे के गहनों को साफ करने के लिए 1 कप गुनगुने पानी और चौथाई कप अमोनिया का डालकर घोल बना लें. अब इस घोल में हीरे के गहनों को डुबो कर 15 मिनट तक रखें, इसके बाद मुलायम रेशे वाले ब्रश से इसे रगड़ें. इससे हीरे की चमक वापस आ जाएगी.