manicure at home smart tips for manicure

1मेनी कयोर करे घर पर अपनाए ये स्मार्ट टिप्स


हम हमेशा अपने चेहरे की और ही ध्यान देते है. और अपने हाथो के बारे में भूल जाते है. अपने अपने हाथो के उपर ध्यान देने से उनको रिलॅक्स भी मिलता है. इसके लिए आपको पार्लर भी जाने की ज़रूरत नही आपको हम कुछ टिप्स बता रहे है जिससे आप घर पर ही यह कर सकती है.

2घरेलू मैनीक्योर के लिये टिप्स

सबसे पहले नेल रिमूवर से पहले से लगी नेल पोलिश साफ कर लें। नेल रिमूवर बिना एसीटोन वाला होगा तो अच्छा है क्योकि एसीटोन वाले रिमूवर से नेल पोलिश जल्दी तो साफ हो जाएगी लेकिन ये आपके नाख़ून की कुदरती चमक को भी साफ कर सकता है।

नाख़ूनो  को अपनी पसंद का शेप नेल कटर से काट कर दें । याद रखें आप नाख़ून शेप देने के लिए काट रहें है। छोटे करने के लिए नहीं।

नाख़ून बहुत छोटे ना हो जाये इसका ध्यान रखें।  थोड़ा सफ़ेद हिस्सा दिखना चाहिए।

नाख़ून काटने के बाद  नेल फाइल से नाख़ून की नुकीली सतह को घिस कर गोल कर लें। अधिक दबाव डालकर ना घिसें। नेल फाइल से नाख़ून का शेप ख़राब नहीं होना चाहिए।

3 घरेलू मैनीक्योर स्क्रब्स 

1 नींबू और रोज़ वॉटर :चम्मच ग्लीकृीन में 6 बूँद नींबू के रस की मिलाए. और 20 मिनट तक मसाज करे.
2. चीनी और नींबू: 1 चम्मच नींबू के रस में चीनी मिला कर लगाए हटो पेर धीरे धीरे रगडे उसके बाद 5 मीं बाद गुनगुने पानी से धोए.
3. एक बड़े बाउल में गुनगुना पानी लें। इसमें तीन चार बूँद शैम्पू या थोड़ा फेसवाश , 20 बून्द हाइड्रोजन पराक्साइड और आधा चम्मच मीठा सोडा मिला लें । इसमें पांच मिनट तक अंगुलियां डुबो कर रखें। इससे नाख़ून में जमी गन्दगी , डेड स्किन और क्यूटिकल आदि को निकालने में आसानी हो जाएगी।
4.चीनी और जैतून के तेल का स्क्रब -यह एक आसानी से बनने वाला स्क्रब है, जिसे चीनी और जैतून के तेल को मिश्रित करके बनाया जाता है। अपने हाथों और नाखूनों पर इस स्क्रब का प्रयोग अच्छे से करें और 5 मिनट तक गोलाकार मुद्रा में इसे रगड़ते रहें। इसे गर्म पानी से धो लें और थोड़े से मोइस्चराइज़र का प्रयोग करें।